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2012-13

रेल बजट 2012-13

 

रेल मंत्री श्री दिनेश त्रिवेदी द्वारा 14 मार्च 2012 को प्रस्तुत किए गए रेल बजट 2012-13 के दौरान उनके भाषण के मुख्य अंश

 

(पैरा सं. मूल भाषण के अनुसार)

 

पूर्वोत्तर क्षेत्र और सिक्किम की सुर्खियां

 

अध्यक्ष महोदय,

 

1. मैं रेल बजट 2012-13 प्रस्तुत कर रहा हूं ।

 

17. अपनी सीमाओं की सुरक्षा विषयक राष्ट्रीय चिंता पर भी पर्याप्त ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है । भौगोलिक-राजनैतिक सीमावर्ती स्थिति के कारण आधुनिक सड़क और रेल नेटवर्क बिछाए जाने की आवश्यकयता है क्योंकि पड़ौसी देशों के समकक्ष प्रतिक्रिया की आवश्यकता है । रेलवे को राज्य में लोगों और मशीनों को सीमावर्ती क्षेत्रों में लाने और ले जाने के लिए तैयार रहना ही चाहिए । इसलिए ऐसी परियोजनाएं प्राथमिकता के आधार पर शुरू करना और पर्याप्त सरकारी वित्तपोषण सुनिश्चित करना आवश्यक है ।त्वरित विकास के लिए सामाजिक वांछित रेल सम्पर्क स्कीमों के माध्यम से दूर-दराज और पिछड़े क्षेत्रों को जोड़ने की भी तात्कालिक आवश्यकता है । इसके अतिरिक्त पूर्वोत्तर क्षेत्र और कश्मीर में राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाएं हैं जो विकास के लिए निर्णायक हैं । माननीय प्रधानमंत्री के आशीर्वाद से मेरी नेता सुश्री ममता बनर्जी द्वारा परिकल्पित प्रधानमंत्री रेल विकास योजना तैयार की जा रही है । सरकार द्वारा प्रधनमंत्री रे विकास योजना के अन्तर्गत 5 लाख करोड़ रूपये की अतिरिक्त वित्तपोषित की आवश्यकता का मूल्यांकन किया गया है ।

 

22. अध्यक्ष महोदय, लोगों की वास्तविक आकांक्षाओं को समझने की दृष्टि से मैंने उत्तर-पूर्व में राज्य के दूर-दराज के इलाकों से शुरू करते हुए दक्षिण में केरल तक ; पश्चिम में महाराष्ट्र और मध्य में छत्तीसगढ़ तक, इसके अतिरिक्त मध्यप्रदेश आंध्र प्रदेश और कर्नाटक आदि का अपने बोर्ड सदस्यों के साथ कई राज्यों का दौरा किया । मैंने इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों और संसद के दोनों सदनों के सदस्यों से दलीय भावना से ऊपर उठकर सम्पर्क किया । मेरा विश्वास है कि एक भी सांसद ऐसा नहीं होगा जिससे मैंने सम्पर्क न किया हो । मैं सभी संसद सदस्यों और मुख्यमंत्रियों का आभारी हूं जिनसे मैं सामुहिक रूप से और व्यक्तिगत रूप से भी मिला तथा जिनसे मैंने सामान्य जन की आकांक्षाओं के विषय में सच में बहुत कुछ सीखा ।

 

क्षमता संवर्धन

 

42. भारतीय रेल को बजटीय सहायता प्रक्षेपित आवश्यकता 45000 करोड़ रूपये की तुलना में 24000 करोड़ रूपये के यथोचित स्तर पर पहुंच गई है । इसमें से कश्मीर और पूर्वोत्तर क्षेत्र की राष्ट्रीय परियोजनाओं को भी वित्तपोषित किया जाना है । इन परियोजनाओं को अकेले ही चालू वर्ष में 4000 करोड़ रूपये की आवश्यकता होगी और अपेक्षित वित्त पोषण न होने की स्थिति में इनमें विलंब हो सकता है । मैं पहले ही इस महान सदन को 12वीं योजना के दौरान सुरक्षा, आधुनिकीकरण और क्षमता संवर्धन पवर निवेश के सम्बन्ध में अपनी विस्तृत योजनाओं से अवगत करा चुका हूं । कम बजटीय सहायता से उसी सीमा तक पूंजी निवेश भी कम होगा । मैं सुरक्षा और आधुनिकीकरण के लाभों को महसूस करते हुए आश्वस्त हूं कि सरकार अगले वर्ष रेलवे को सामान्य बजटीय सहायता आबंटन में वृद्धि करेगी ।

 

नई लाईनें

 

44. महोदया, रेलवे का देश के विकासशील भागों में नई लाईने बिछाने को प्राथमिकता दिया जाना जारी है । निर्माण की गति में प्रभावी विकास दर्ज किया गया है और हमें विश्वास है कि चालू वर्ष में हम 725 कि.मी. लम्बी नई लाईनें बिछाने के कार्य को पूर्ण कर लेंगे (परियोजनाओं की सूची अनुबंध –1 में है) जो कि पिछले वर्ष 709 कि.मी. की उपलब्धि के लगभग समान है और स्वतंत्रता के समय लगभग 200 कि.मी. के औसत से काफी अधिक है । मैं वर्ष 2012-!3 के दौरान 700 कि.मी. को कवर करते हुए 45 नई लाईनों के कार्यों को पूर्ण करने का प्रस्ताव करता हूं । इन परियोजनाओं की सूची अनुबन्ध में है ।

 

59. रेलवे सुदूरवर्ती, पिछड़े और आदिवासी क्षेत्रों में वित्तीय व्यवहार्यता के अलावा विचार करते हुए रेल सम्पर्क के माध्यम से देश के सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है । मुझे विश्वास है कि महत्वपूर्ण सामाजिक, वांछित परियोजनाओं के वित्तपोषण में वृद्धि के लिए रेल तंत्र में वित्त पोषण सरकार के लिए भारतीय रेल एक मतबूत मामला है । इस आशय की सिफारिशें 12वीं योजना के लिए रेलवे क्षेत्र की रिपोर्ट में की गई है ।

 

पड़ौसी देशों से सम्पर्क

 

79. हमारे प्रयासों से पड़ौसी देशों के साथ मधुर और बेहतर संबंधों के क्रम में भारतीय रेल ऐसे देशों के साथ रेल सम्पर्क उपलब्ध कराने के लिए परियोजनाएं प्रारम्भ कर रही है । वर्ष 2011-12 के दौरान हमने जोगबनी-बिरातनगर नई लाईन और जयनगर – बीजलपुरा-बारदीबास नामक दो परियोजनाएं नेपाल के साथ सम्पर्क स्थापित करने के लिए शुरू किए हैं । इसी दृष्टिकोण को जारी रखते हुए मैं अगरतला के साथ बंगलादेश में अखुरा जोड़ने के लिए एक परियोजना का प्रस्ताव करता हूं । यह रेल सम्पर्क न केवल द्विपक्षीय सम्बधों को बेहतर बनाएगा बल्कि॑ उत्तर-पूर्व के दुर्गम क्षेत्रों, कोलकाता से वाया बंगलादेश त्रिपुरा की यात्रा को भी सुगम बनाने में सहायता करेगा जिससे समय और की जाने वाली यात्रा दूरी में महत्वपूर्ण बचत होगी ।

 

अनुबंध-1 (पैरा सं. 44)

2011-12 में पूर्ण किए जाने हेतु प्रस्तावित 41 नई लाईनों की सूची

  1. वचन्दुरबाजार-नारखेड (भाग)
  2. गोकुल नगर-मायनपुर
  3. कुमारडोल – हंसडोल
  4. पालपुर-आरामबाग
  5. बांका-ककवाडा
  6. दुमका-सिकरीपाडा
  7. दानापुर-पाटलिपुत्र (भाग)
  8. दानियावान-चांदी
  9. कोडरमा-उरवान
  10. धानावार-जामुआ
  11. रूनिसैदपुर-जुब्बासानी
  12. लांजीगढ रोड – जूनागढ़ (भाग)
  13. खुर्दा रोड – बेगुनिया (भाग)
  14. पाडु पिंडारा-भामबेवा
  15. ललितपुर-उदयपुरा
  16. उदयपुरा-मावाई (भाग)
  17. फतेहाबाद-इटावा (भाग)
  18. भिड-इटावा (भाग)
  19. इटावा-मेनपुरी(भाग)
  20. विष्णुपुर-सागर-सुलतानपुर(भाग)
  21. पानियाहवा-छितौनी
  22. महाराजगंज-बिष्णुपुर महुआरी
  23. न्यू कूचविहार-गोलकगंज (भाग)
  24. न्यू चांगराबाधा-न्यू कूचविहार (भाग)
  25. हरमुती-नाहरियागुन
  26. अगरतला-उदयपुर(भाग)
  27. जिरीबाम-धोलाखल
  28. दौसा-डीडवाना (भाग)
  29. नामाखल-मोहनुर
  30. नीडामंगलम-मनारगुडी
  31. मोहनूर-करूर
  32. वालाजाह रोड़-रानीपेट
  33. जागायापेट-मेलाचेरूवु
  34. मेटपल्ली-मोरताद
  35. रायचुर-पांडुरगास्वामी(भाग)
  36. होम्नाबाद-हालीखेद
  37. नोस्साम-बानागानापल्ले
  38. देवाराकादरा-कृष्णा(भाग)
  39. साकरयापांटा-कनीवैलै
  40. कनीवैलै-चिकमंगलूर(भाग)
  41. मवाई-खड़गपुर

अनुबंध-2 (पैरा सं. 44)

2012-13 में पूर्ण किए जाने हेतु लक्षित नई लाईन परियोजनाओं की सूची

  1. अहमदनगर-नारायणदोह
  2. बारमासिया-शिकारीपाडा
  3. बड़ापालासी-भटूरिया
  4. पिनारगारिया-हरिसंघा
  5. चन्दन-कतुरिया
  6. काकवारा-कझोसा
  7. आरामबाग-गोघाट
  8. अजीमगंज-जियागंगज
  9. जामुआ-कावार
  10. उर्वान-कुजु
  11. बारकाकाना-सिधवार
  12. खगरिया-अलोली
  13. हरनगर-कुस्वार्सटन
  14. चांदी-बिहारशरीफ
  15. कोसीब्रीज बेगुनिया-नया गढ़
  16. तलचेर-सुनाखानी
  17. उधमपुर-कटरा
  18. काजीगुद-बनीहाल
  19. भम्भेवा-गोहाना
  20. खमानो-सहानेवाल
  21. भिंड-इटावा (भाग)
  22. इटावा-मेनपुरी(भाग)
  23. भटनी-चोरिया
  24. बथुआबाजार-पांचदेवरी
  25. सागरसुलतानपुर-मासरख
  26. गौरीपुर-बिलासीपाड़ा
  27. मेनागुडी रोड, न्यू मेनागुडी और न्यूदमोहनी के बीच वाई – लिंक
  28. बोगीबील पुल तक नार्थ बैंक रेल लिंक और दक्षिण लिंक
  29. दुधनाई-मेदीपाथार
  30. दौसा-डीडवाना
  31. आंगामाली-कालाडी
  32. बानागनापल्ली-नांदीयाल
  33. गुलबर्गा-सुलतानपुर
  34. मारीकेल-मखताल
  35. मरायचुर-गडवाल
  36. मोरथाड-आरमूर
  37. कुड्डापाह-गंगानापल्ली
  38. देशप्राण-नंदीग्राम
  39. मतनासिबपुर-मासाग्राम
  40. कानीवेहाल्ली-िचकमंगलूर
  41. हिरिसावे-श्रावणबेलागोला
  42. रायादुर्गा-अवुल्लादत्ता
  43. छोटा उदेपुर-अलीराजपुर
  44. खड़गपुर-छातापुर

अनुबंध-3 (पैरा सं. 45)

योजना आयोग को मूल्यांकन के लिए भेजी गई 84 नई परियोजनाओं की सूची:

 

  1. मअजमेर –कोटा (नसीराबाद-जालीन्दरी)
  2. अजमेर-सवाईमाधोपुर वाया टोंक
  3. अमरपुरा (जोरसी) से चोरवा वाया तथवारी और सिंघाना
  4. आनंदनगर-घुघली वाया महाराजगंज
  5. आनंदपुरसाहिब-गढ़शंकर
  6. आरमूल-अदीलाबाद वाया निर्मल
  7. बाड्डी-कालका
  8. बाड्डी सादरी-निमच
  9. बालारसा से सूरजागढ़ (एटापल्ली)
  10. बाराजामाडा-तातीबा
  11. बरपेटा रोड़-तिहू
  12. बरवाड़ी-चिरमीरी
  13. भावनगर-तारापुर
  14. बिलारा-बार
  15. बिलासपुर से लेह (वाया कुल्लू और मनाली)
  16. बुरहवाल-बहराईच
  17. चपरमुख-डिबरूगढ़
  18. चुरू-नोहार वाया तारानगर
  19. डांगरी – धोला
  20. धारवाड़-बेलगाम
  21. धुले-अमालनेर
  22. दीमापुर-तीजित
  23. दोनाकोंडा-बिटरागंटा
  24. दुलाबछेरा-चिरागी और बराईग्राम-दुल्लाबछेरा
  25. एटा-कासगंज
  26. फैजाबाद-लालगंज वाया अकबरगंज, महाराजगंज और रायबरेली
  27. फिरोजपुर-पट्टी
  28. गाडाब-हावेरी
  29. गाडाब-वाडी
  30. गजरौला-मेनपुरी वाया संभल, राजघाट, बदायूं, एटा
  31. घनौली-बाड्डी
  32. घनौली-देहरादून वाया बाड्डी, नालागढ़, जगाधरी, सूरजपुर, काला आम्ब, पोंटा साहिब
  33. गोवर्धन-कोसी कलावाया बरसाना और नंदगांव
  34. हसनाबाद-मचालांदपुर
  35. हस्तिनापुर-मेरठ
  36. हिसार से सिरसा वाया अग्रोहा और फतेहाबाद
  37. जैसलमेर से सानु वाया हमीरा
  38. जोलारपेट्टई-होस्सुर वाया कृष्णागीरी
  39. कंद्रा-नामकोम(रांची)
  40. काननगाद-पंथूर
  41. कपिलवस्तु-बस्ती वाया बंसी
  42. करैकाल-पेरालम
  43. कासगंज-खुर्जा वाया अतरोली
  44. खंडवा-धार वाय खरगौन, बदवानी
  45. किनवाट-माहुर
  46. कोंडापल्ली-कोंथागुंडम
  47. करशनराजा नगर-कुशलनगर
  48. लालबाजार-वायरेंगटे
  49. लोहारडागा-कोरबा
  50. मन्माड-इन्दौर वाया मालेगांव और धुले
  51. मानुगुरू-रामागुंडम स्टेशन
  52. मार्कापुर – श्रीसेल्म
  53. ओर्र-जालौन-कोंच
  54. पांडुरंगपुरम-भद्राचलम
  55. पारसनाथ-मधुबन
  56. पटियाला-जाखल/नरवाना वाया समाना
  57. पटियाला-कुरूक्षेत्र
  58. पेंड्रा रोड़-कोरबा/गेरवा रोड़
  59. पिडुगुराल्ला से नैरूसाराओपेट
  60. पिपरागांव और ललितपुर वाया चंदेरी
  61. पिरपेंटी-जासिडिह
  62. पुणे-नासिक
  63. पुष्कर-मेरटा
  64. रायगढ़-मांड कोलियरी से भुपदेवपुर
  65. रायपुर-झारसुगुड्डा
  66. रायागाडा-गोपालपुर
  67. ऋषिकेश-डोईवाला
  68. रोतगांव-कुंटाम्बा
  69. रूपाई-परशुरामकुड वाय महादेवपुर, नामशई, चिंगखाम
  70. सबरीमाला-चेंगनूर
     
  71. सिलिगुडी-सुकना
  72. टनकपुर-बागेश्वर
  73. टांडा-होशियारपुर
  74. तुली लाईन से तुली शहर(तुली-तुली रोड़)
  75. ऊना-होशियारपुर
  76. वीर-हरिहरेश्वर
  77. थियाथ हमीरा-सानु
  78. कादीरी-पुट्टापारथी
  79. चिकबुलापुर-पुट्टापारथी
  80. श्रीनिवासपुरा-मदनपल्ली
  81. उधमपुर-कटरा-डोडा-भदरवा और डोडा-किश्तवाड़
  82. यमुनानगर-चंडीगढ़ वाया सादुरा, नारायणगढ़
  83. जहिराबाद-सिकंदराबाद
  84. बवेरावाड़ह-लालगंज
  85. अवधी-गोदवनचीरी वाया श्रीपेरम्बदुर और ओरगदम

अनुबंध-4 (पैरा सं. 45)

वर्ष 2012-13 के दौरान शुरू की जाने वाली 111 नई सर्वे लाइनों की सूची:

  1. नांदेड़-लातुर रोड़
  2. न्यू मुम्बई में प्रस्तावित हवाई अड्डे  और थाणे के बीच रेलवे सम्पर्क
  3. नासिक – सिन्नेर
  4. मालेगांव-सतना-साकी-चिंचपारा
  5. गुनुपुर-नरसिपट्टनम रोड़ वाया कुरूपम, पार्वतीपुरम, मक्कावा, सालुर, नरसिपट्टनम
  6. जाजपुर क्योंझर रोड़-धामरा पोर्ट वाया जयपुर, अराडी
  7. पिल्डा-पालावी-बालौदा बाजार-कास्डोल-सारसीवान-उड़ीसा
  8. तलचेर-अनुगुल
  9. रूपसा-बुरहमारा लाईन से चकुलिया तक विस्तार
  10. केंडुझर रोड़ से जाजपुर
  11. बरौनी-हसनपुर वाया भगवानपुर और चेरिया वेरियापुर
  12. जहानाबाद-अरवल वाया किंजर
  13. पार्श्वनाथ मधुबन रेल लाईन को गिरडीह रेलवे स्टेशन से जोड़ना
  14. भिंड और कोंच वाया लहर
  15. एटा जंक्श्शन –भरथना-खिरोरा-औरैया-जालौन
  16. पिलखानी-कलसी
  17. पनकी-मंधाना
  18. डोहरीघाट-बरहालगंज-बासगांव-सहजनवा
  19. सहजनवा-बखीरा-बंसी
  20. हलद्वानी-चोरगलिया
  21. हलद्वानी-विथासाहिब
  22. उन्नाव-पूर्वा-मयूरवां-लखनऊ
  23. फुरकेटिंग से बाघटी घाटी
  24. चांगसारी-तेजपुर वाया सिपाझर, मंगलडोई, खरपेटिया, डालगांव, स्यालमारी, बासीमारी, रोटा और औरंग
  25. अम्बेडकर नगर-बसखेरी-जहांगीरपुरी-आजमगढ़
  26. प्रतापगढ़-मंदसौर
  27. साफीपुर (उन्नाव – पीलीभीत सैक्शन पर)-बिथुरा स्टेशन
  28. पिहोवा से पोंटा साहिब वाया जगाधरी-यमुना नगर
  29. राजपुर ताप विद्युत संयंत्र को कोयला आपूर्ति के लिए शम्भु-लालडू के बीच अतिरिक्त कोर्ड लाईन सहित रेल सम्पर्क को चंडीगढ़ तक बढ़ाना
  30. यमुना नदी के किनारों के साथ देहरादून और पुरोला
  31. सरदारशहर-सिरसा
  32. नाथद्वारा –ककरोली –गंगापुर-भीलवाड़ा
  33. बाढमेर-दिल्ली वाया पाली, मारवाड़, लुनी, जयपुर
  34. नीम का थाना और सुजानगढ़ वाया सीकर, सालसर और उदयपुरवती
  35. गिडवाना-रिंगस वाया खाटूस्याम जी
  36. भटगांव-प्रतापपुर –वाडरोफ नगर-रेनुकूट
  37. चम्पा-अम्बानपुर बाईपास लाईन
  38. लामता-पारसवडा-बेहर-मलाजखान
  39. सिवनी-बारघाट-कटंगी
  40. सिवनी-छपरा-लखंडोन
  41. चैन्नै से श्रीपेराम्बद्धुर वाया गुंडीपुनामाली
  42. कांचीपुरम-थिरूवलमल्लाई-काठपैडै
  43. कुंबेकोनम-इंडीमेडम-जनकंडम-वर्धाचलम
  44. कुन्नूर-कुन्नूर हवाई अड्डा रेल सम्पर्क
  45. बलरामपुरम स्टेशन विजनजाम पोर्ट सहित
  46. थंजावुर से पुड्डुकोटल वाया फडारवाकोटल
  47. इथिपु-इन्नूर समुद्र बंद्रगाह
  48. कोलिडगुडेन-थ्रिसूर
  49. अंगादीपुरम-कोटापलम
  50. हवेरी से सिरसी
  51. डांडली से हुबली अकोला लाईन
  52. डांडीगुल –कुमली वाया बोधिनायाकानुर
  53. लबलपुर-राजनंदगांव वाया बेमेटरा, कवराधा-मंडला
  54. सतना-मिर्जापुर
  55. सागर से बांद्री मालथोन-ललितपुर रेलवे लाई
  56. पिपलोउ-देवगढ बड़ा - छोटा उदयपुर-राजपिपला
  57. होशियारपुर – फगवाड़ा
  58. रेहोन-समराला
  59. मछलीपट्टनम-रिपेले वाया निजामपट्टनम
  60. महासमुनंद-बारगढ़ वाया तुमगांव,पटेवा, पिथोरा, सरायपाली
  61. दीपका-गटोरा आरएस
  62. बालोद-धमतरी तक निर्माण करके प्रसतावित डाली राजहारा रेलवे लाई का विस्तार
  63. शिवनारायण वाया बालूद बाजार
  64. रायपुर-राजिम, गारियांबांध, मणिपुर, देवभोग से ओडिसा
  65. चारौदा और बिलासपुर वाया अहिरवारा-धामधा-बेमेत्रा-नावागढ़-मुंगेली
  66. नागपुर हाल्ट (बोरिडांड-अम्बिकापुर रेल लाईन पर) पाराडोल तक (ब्रीडांड चिरमिरी रेल लाइन पर)
  67. रायपुर-बारगढ़ वाया आरांग, टुमगांव, झालाप, पटेवा, बासाना और सरायपाल्ली
  68. हसदीओ – एरंड कोलफिल्ड के तहत म्बई  -हावड़ा लाईन और अनुपपुर – अम्बिकापुर लाईन को जोड़ने के लिए अकालतारा-मोर्गा और पारसा-सुरजपुर तक
  69. तालाईपल्ली-रायगढ़
  70. कोरबा-लोहारडागा लाईन से जोड़ने के लिए खरसिया-घरगोधा-धर्मजयगढ़ तक या रायगढ़ –मांद कोलफिल्ड कॅरिडोर परियोजना के तहत पाथलगांव, जसपुर, लोहारडागा तक विस्तार
  71. चम्पा-कोरबा-धर्मजायगढ़-पाथलगांव-धर्मजयगढ़-पाथलगांव-अम्बिकापुर
  72. हर्दीबाजार तक पेंडरा-गेवरा-पांटोरा-पहारिया-चंपा
  73. जगदालपुर वाया बंसकोट, अमरावती, कोंदागांव तक रायपुर – दमतारी के बीच ब्रोडगेज लाईन रेल लिंक
  74. रायपुर-जबलपुर वाया खेरागढ़, कवर्धा, बोरला
  75. राजनंदगांव चौकी, मोहला, मानपुर रेल लाईन
  76. चिरमिरी-नागपुर हाल्ट आरएस
  77. दिल्ली मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अम्बिकापुर से मयोरपुर-चोपन तक
  78. दिल्ली मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अम्बिकापुर से झारसुगुडा तक
  79. अम्बिकापुर से झारसुगुडा वाया बातवाली सितापुर, पाथलगांव, कोटबा
  80. कोरबा-रांची
  81. डाल्लीरझारा-चन्द्रपुर (महाराष्ट्र) वाया खडगांव, भारीटोला एवं मानपुर गांव
  82. राजनंदगांव और डोंगरगांव  चन्द्रपुर (महाराष्ट्र) तक वाया मानपुर गांव
  83. भानुप्रतापपुर को डाल्ली राझारा-रावघाट के निर्माणाधीन रेल लाईन से जोडना और साथ-साथ जगदालपुर  के साथ जोड़ना
  84. रेनुकूट-कोरबा वाया अम्बिकापुर
  85. रायगढ़-गया वाया बनारस, इलाहबाद
  86. डोंगरगढ़-उसलापुर
  87. सालावास ओरबानाद के बीच बाईपास लाईन
  88. जालौर-फालना
  89. भिलाउी-पाटन
  90. गोधरा-डाहोद-इन्दौर-देवास
  91. गुजरात के दोटी बंदरगाह जैसे हजिरा, डाहेफ, बेदी और पोरबंदर के साथ ब्रोड गेज लिंकेज का प्रावधान
  92. सौगोर-ललितपुर
  93. सिंगरेनी कोल्लरीज से गांधीपुरम तक रेल लिंक
  94. इन्दौर – बेतुल
  95. अरनेज-तारापुर
  96. छिंदवाड़ा-गदरवारा-उदयपुर-जैसीनगर-सौगोर-बांदा बादामाल्हारा खजुराहो रेल लाईन
  97. रोक्सी सिडिंग से बासनपानी वाया कोलरा और किरिबुरू सेबारबीत तक रेल लिंक विस्तार
  98. नासिक – सूरत
  99. बंगलादेश रेलवे से सम्पर्क करने हेतु चिट्टागोंग और बेलोनिया के साथ लिंकेज का प्रावधान
  100. उज्जैन-राजगढ़मांडी
  101. जबलपुर-इन्दौर
  102. बोंदी – कांकेल
  103. पुणे-मुम्बई-अहमदाबाद के बीच हाई स्पीड रेल कॉरिडोर (एचएसआरसी)
  104. लुनी जंक्शन, सामदारी, भिल्दी जंक्शन, पालनपुर, मारवार और पोकरण जंक्शन स्टेशनों पर बाई पास लाईन
  105. इउपल्ली-गुरूवायुर
  106. चेंगानुर-तिरूअनंतपुरम
  107. चम्पापुकुर-देबीपुर
  108. बशिरहट-मसलांडपुर
  109. घाटापुकुर-हसनाबाद वाया मालांछा
  110. इम्फाल –मोरेह
  111. इग्रा-बेलदा
  112. शिमोगा-शिकारीपुर-रानीबेन्नौर
  113. मधुगिरी-गैरीबिदनौर
  114. शिरडी-शाहपुर-घोटी

अनुबंध-6 (पैरा सं. 46)

वर्ष 2011-12 के दौरान पूरी की जाने वाली 19 गेज परिवर्तन कार्य की सूची:

  1. मधेपुरा-मुरलीगंज
  2. मुरलीगंज-बनमन्खी
  3. बैरगानिया-चोरादानो
  4. बरेली-लालकुआं
  5. आनंनदनगर-नौगढ़
  6. कटिहार-तेजनारायणपुर (भाग)
  7. न्यू माल-चांगराबंधा
  8. रांगिया-रांगापारा उत्तर
  9. श्रीगंगानगर-सरूपसर
  10. श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ (भाग)
  11. विरूधनगर-अरूपोकोट्टाई
  12. मईलादुतुरई – तिरूवारूर
  13. पालानी-पोल्लाची
  14. पोल्लाची-पालाक्कड (भाग)
  15. अरूपुकोट्टाई –मानामादुरै
  16. कोलार-चिन्तामणि
  17. चिकबाल्लापुर-सिद्दलगुत्ता
  18. अंकलेश्वर-राजपिपला
  19. फर्रूखनगर-गढ़ह हरसरू

अनुबंध-7 (पैरा सं. 46)

वर्ष 2012-13 के दौरान पूरी की जाने वाली 17 गेज परिवर्तन कार्य की सूची:

  1. कृष्णानगर सिटी-अमघाटा
  2. बन्मान्खी-पूर्णिया
  3. सहरसा-सरायगढ़
  4. कासगंज-बरेली
  5. थावी-छपरा
  6. गोंडा-बरहनी
  7. रंगापारा उत्तर-उत्तरी लखीमपुर
  8. बलीपारा-भालुकपोंग
  9. रत्नागढ़-सरदारसहर
  10. हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर
  11. सिकर-लोहारू
  12. सेनगोट्टाई-भगवतीपुरम
  13. इदामन-पुनालुर
  14. मुथालामादा-पालक्कड
  15. पोल्लाची-किनाट्टुकाडावु
  16. चिन्तामणि-सिदलाघाआ
  17. रतलाम-फतेहाबाद
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श्री उदय शंकर, निदेशक

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