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सिटीजन चार्टर

 

 

 

विजन
इसका विजन इस क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास की गति को तेज करना है, ताकि यह विकास के मामले में देश के शेष हिस्से के साथ कदमताल कर सके ।

 

 

मिशन
  1. क्षेत्र के त्वरित विकास के लिए नीतियां बनाना ।
  2. अन्य केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों को पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए उनके सकल बजटीय सहायता (जीबीएस) का 10% खर्च करने के लिए गहन हस्तक्षेप ।
  3. अवसंरचनागत संपर्क इस प्रकार विकसित करना कि इस क्षेत्र के आर्थिक विकास की बाधाओं को कम किया जा सके ।
  4. रोजगार अवसरों को बढ़ाने के लिए निजी निवेश के प्रवाह को प्रोत्साहित करने को ध्यान में रखते हुए संस्थानों को सुदृढ़ करना और क्षमता का संवर्द्धन करना ।

 

 

मुख्य सेवाएं/कार्य निष्पादन

 

सेवा मानक

क्र.सं. सेवाएं/कार्य निष्पादन भार सफलता संकेतक सेवा मानक इकाई भार आंकड़ा स्रे!त
1 परियोजनाओं का प्रतिधारण (एनएलसीपीआर)

 

8.0 वरीयता सूची प्राप्त होने के बाद लगा औसत समय 60 दिन 8.00 मंत्रालय का रिकार्ड
2 प्रतिधारित परियोजनाओं की रिलीज (एनएलसीपीआर) 7.0 पुनरीक्षित डीपीआर प्राप्त होने के बाद लगा औसत समय 30 दिन 7.00 मंत्रालय का रिकार्ड
3 पहली किस्त की रिलीज (एनएलसीपीआर) 5.0 वांछित दस्तावेजों के प्राप्त हेाने के बाद लगा औसत समय 21 दिन 5.00 मंत्रालय का रिकार्ड
4 अनुवर्ती किस्तों की रिलीज (एनएलसीपीआर) 5.0 वांछित दस्तावेजों के प्राप्त हेाने के बाद लगा औसत समय 21 दिन 5.00 मंत्रालय का रिकार्ड
5 एसएफसी/ईएफसी का आयोजन (एनईसी परियोजनाएं) 10.0 पुनरीक्षित डीपीआर वरीयता सूची प्राप्त हेाने और योजना आयोग के सैद्धांतिक अनुमोदन के बाद लगा औसत समय 60 दिन 10.00 मंत्रालय का रिकार्ड
6 विज्ञापन और प्रचार स्कीम के तहत प्रस्ताव की स्वीकृति 5.0 प्रस्ताव की प्राप्ति के बाद लगा औसत समय 45 दिन 5.00 मंत्रालय का रिकार्ड
7 विज्ञापन और प्रचार स्कीम के तहत पहली किस्त की रिलीज 3.0 अनुमोदन के बाद लगा औसत समय 21 दिन 3.00 मंत्रालय का रिकार्ड
8 विज्ञापन और प्रचार स्कीम के तहत अंतिम किस्त की रिलीज 2.0 यूसी/समाप्ति रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद लगने वाला औसत समय 21 दिन 2.00 मंत्रालय का रिकार्ड
9 क्षमता निर्माण स्कीम के तहत प्रस्ताव की स्वीकृति 8.0 प्रस्ताव की प्राप्ति के बाद लगने वाला औसत समय 45 दिन 8.00 मंत्रालय का रिकार्ड
10 क्षमता निर्माण स्कीम के तहत पहली किस्त की रिलीज 4.0 अनुमोदन के बाद लगने वाला औसत समय 21 दिन 4.00 मंत्रालय का रिकार्ड
11 क्षमता निर्माण स्कीम के तहत अंतिम किस्त की रिलीज 3.0 यूसी/समाप्ति रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद लगने वाला औसत समय 21 दिन 3.00 मंत्रालय का रिकार्ड
12 एसआईडीएफ के तहत एसएफसी/ईएफसी का आयोजन 8.0 पुनरीक्षित डीपीआर और योजना आयोग के सैद्धांतिक अनुमोदन के बाद लगने वाला औसत समय 60 दिन 8.00 मंत्रालय का रिकार्ड
13 एसआईडीएफ के तहत परियोजना की स्वीकृति 2.0 अनुमोदन के बाद इएफसी/एसएफसी द्वारा अनुमोदन के बाद लगने वाला औसत समय 21 दिन 2.00 मंत्रालय का रिकार्ड
14 एसआईडीएफ के तहत पहली किस्त की रिलीज 2.0 कार्य योजना 21 दिन 2.00 मंत्रालय का रिकार्ड
15 एसआईडीएफ के तहत परवर्ती किस्तों की रिलीज 3.0 Average time from receipt of UC 21 दिन 3.00 मंत्रालय का रिकार्ड
16 नेडफी को निधियों की रिलीज 3.0 यूसी प्राप्त होने के बाद लगने वाला औसत समय 45 दिन 3.00 मंत्रालय का रिकार्ड
17 एईएचएचडीसी को को निधियों की रिलीज 3.0 यूसी प्राप्त होने के बाद लगने वाला औसत समय 45 दिन 3.00 मंत्रालय का रिकार्ड
18 नेरामेक को निधियों की रिलीज 3.0 यूसी प्राप्त होने के बाद लगने वाला औसत समय 45 दिन 3.00 मंत्रालय का रिकार्ड
19 लोक शिकायत का निपटारा 6.0 सीपीजीआरएएमएस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त शिकायत स्वीकार करने में लगने वाला औसत समय 7 दिन 1.20 सीपीजीआरएएमएएस और मंत्रालय का रिकार्ड
रजिस्टर्ड डाक के माध्यम से प्राप्त शिकायत स्वीकार करने में लगने वाला औसत समय 15 दिन 1.20 सीपीजीआरएएमएस और मंत्रालय का रिकार्ड
शिकायत निपटान/अंतिम उत्तर में लगने वाला औसत समय 30 दिन 3.60 सीपीजीआरएएमएस और मंत्रालय का रिकार्ड
20 पणधारियों की ओर से पत्र व्यवहार का समय पर उत्तर 4.0 पावती/अंतिम उत्तर में लगने वाला औसत समय 21 दिन 4.00 मंत्रालय का रिकार्ड
21 प्रशासन में पारदर्शिता 6.0 ऐच्छिक प्रकटीकरण और देय तारीख से अन्य आरटीआई जरूरतों में लगने वाला औसत समय 30 दिन 6.00 मंत्रालय का रिकार्ड

 

 

शिकायत का निपटारा

क्र.सं. लोक शिकायत अधिकारी हेल्पलाइन ई-मेल मोबाइल
1 श्री रोहताश सिंह, निदेशक 23022431 asholi[dot]chalai[at]nic[dot]in 9868140630

 

 

पणधारियों/ग्राहकों की सूची

क्र.सं. पणधारी/ग्राहक
1 उत्तर पूर्वी राज्य सरकारें
2 केंद्रीय मंत्रालय/संगठन और उनके उद्यम
3 पूर्वोत्तर परिषद
4 उत्तर पूर्वी क्षेत्र में सिविल सोसाईटी
5 उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लोग

 

 

उत्तरदायित्व केंद्र और अधीनस्थ संगठन

क्र.सं. उत्तरदायित्व केंद्र और अधीनस्थ संगठन लैंडलाइन नंबर ई-मेल मोबाइल पता
1 पूर्वोत्तर परिषद 2522647 sect[underscore]nec[underscore]meg[at]nic[dot]in 09436103348 एनईसी सचिवालय, नोंग्रीम हिल्स, शिलांग-793003

 

 

सेवा से संकेतात्मक प्रत्याशाएं

क्र.सं. सेवा प्राप्तकर्ताओं से संकेतात्मक प्रत्याशाएं
1 वांछित प्रपत्र और उचित दस्तावेजों के साथ प्रस्ताव की समय पर प्रस्तुति ।
2 मंत्रालय से प्राप्त निधियों का समय पर और उचित उपयोग ।
3 किफायत, गुणवत्ता और पारदर्शिता के उच्चतम मानकों का पालन ।
4 निर्माण, कार्यान्वयन, संपादन और रिपोर्टिंग में उचित तत्परता
5 क्षेत्र में बदलाव की स्थिति में संशोधन के लिए प्रस्ताव की समय पर प्रस्तुति
6 मंत्रालय की सहायता से कार्यान्वित परियोजनाओं की उचित निगरानी और मूल्यांकन तथा मंत्रालय को इस विषय में सूचित करते रहना ।
7 मंत्रालय को उपयोग और प्रगति रिपोर्ट की समय पर प्रस्तुति ।
8 अपने उद्देश्यों को पूरा करने और विजन को साकार करने के लिए मंत्रालय को सहायता देना ।

 

Page Maintained By: 
श्री S.C.Lather, उप सचिव

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